Detonator Signal In Railway

Detonator ( पटाखा ) क्या है? :- यह एक प्रकार सुनने (audible वाला सिग्नल है, इसे आपातकालीन स्थिति में या धुंध कोहरा के समय में उपयोग किया जाता है . इसे रेल के ऊपर लगाईं जाती है जब लोको का  चक्का इसके ऊपर चढ़ती है तो यह ballast करती है.ballast के कारण जो आवाज निकलती है उसे सुनकर locopilot अपने लोको की गति का नियंत्रण करता है है और आगे किसी भी समय रुकने के लिए तैयार रहेगा. 

** कुछ मुख्य बिंदु इसे जरुर याद रखे.

  1. Detonator के ऊपर निर्माण महीना और वर्ष लिखा रहता है.
  2. Detonator का उपयोग पहले 07 वर्ष तक किया जा सकता था. लेकिन 2010 में इसमें संशोधन किया गया और अभी इसका 2010 के बाद उम्र 05 वर्ष है .
  3. पटाखे (Detonator) का अधिक्तम उम्र (life) 8 वर्ष है ,इसे 03 वर्ष तक बढ़ाया जा सकते है लेकिन प्रत्येक साल सम्बंधित पटाखे की स्लॉट से एक पटाखे की परिक्षण करना पड़ेगा यदि पटाखे सही है तभी इसका आयु बढाई जाएगी.

** अब हम Detonator का उपयोग जानेगे कितना Detonator किसके द्वारा और कब प्रयोग किया जाता है.

एक Detonator का प्रयोग:-

  1. एक Detonator का प्रयोग :-  अत्यंत आपातकालीन स्थिति में अथवा आवश्यकता पड़ने पर जब एक से अधिक पटाखा लगाने का समय न हो तब अवरोध से जितनी दुरी पर संभव हो एक detonaor लगाया जा सकता है.यह किसी भी कर्मचारी के द्वारा लगाया जा सकता है यदि उसे त्वरित गाडी रोकने की आवश्यकता पड़े यातायात को दुर्घटना से बचाने के लिए.
  2. जब गेट स्टॉप सिगनल ऑफ़ स्थिति में ख़राब हो जाता है तब Gatemen गेट बंद करने के बाद, एक Detonator को गेट स्टॉप सिगनल के बाहर 90 मीटर की दुरी पर रखेगा, जो आने वाली रेल-यातायात की ओर हैण्ड सिगनल प्रदर्शित करेगा.
  3. जब आप्रोचिंग स्टॉप सिगनल ऑफ स्थिति में ख़राब हो जाये तब उस सिगनल से 90 मीटर पीछे एक Detonator लगाया जाएगा तथा सिगनल के खम्भे पर से वह रेल सेवक आने वाली गाडी के लोको पायलट को स्टॉप हैण्ड सिगनल प्रदर्शित करेगा.

दो Detonator का प्रयोग:-

  1. जब Caution Indicator Board (मछली बोर्ड ) कोहरा के कारण (foggy) 180 मीटर पहले न दिखाई दे तो PWI कर्मचारी 270 मीटर की दुरी पर दो पटाखे लगाएगा 270 +10  और सुरक्षा दुरी 45 मी पर खड़ा रहेगा.(GR3 .61)
  2. कोहरा के मौसम में जब स्टेशन मास्टर को VTO ( यह फर्स्ट स्टॉप सिगनल से 180 मीटर की दुरी पर एक बोर्ड रहती है) दिखाई नहीं देती है तब एक स्टाफ भेजा जाता है जो फर्स्ट स्टॉप सिगनल से 270 मीटर की दुरी पर दो DETONATOR लगाता है.(270+10 )(OPERATING STAFF )

तीन Detonator का प्रयोग :-

  1. जब बैनर फ्लैग के उपयोग के सह इंजीनियरिंग प्रोटेक्शन की आवश्यकता हो तब अवरोध के स्थान से 600 मीटर की दुरी पर बैनर फ्लैग लगाया जाता है.इस बैनर फ्लैग से 600-10-10 मीटर के अंतर पर तीन Detonator उपयोग में लाये जायेंगे व अंतिम Detonator से 45 मीटर की दुरी पर एक व्यक्ति खतरे के संकेत का साथ खड़ा होगा. आटोमेटिक सिगनल वयवस्था में बैनर फ्लैग से 90-10-10 मीटर की दुरी पर तीन Detonator लगाये जाते है.
  2. इंजीनियरिंग कार्य में लोर्री के बचाव के लिए भी तीन पटाखा का उपयोग किया जाता है.
  3. आटोमेटिक ब्लाक सेक्शन में गाडी के पीछे की ओर से बचाव करते समय अवरोध से 90 -90-10 मी की दुरी पर तीन पटाखे लगाये जाते है.(Gaurd & Driver का है.)
  4. सम्पूर्ण संचार व्यवस्था यदि भंग होने पर गाडियों के संचालन करते समय यदि गाडी ब्लाक सेक्शन में रुक जाती है तो 250-250-10 मी पर तीन पटाखे लगाकर बचाव किया जाता है.(यह प्रोटेक्शन Gaurd & Driver का है.

** चार पटाखे उपयोग गाडी डिरेलमेंट के समय बचाव के लिए LP & GAURD के द्वारा किया जाता है.

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